Announcement

Collapse
No announcement yet.

लोकसभा स्पीकर चुनी गईं सुमित्रा महाजन

Collapse
X
 
  • Filter
  • Time
  • Show
Clear All
new posts

  • लोकसभा स्पीकर चुनी गईं सुमित्रा महाजन

    लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सुमित्रा महाजन ने गुरुवार को नामांकन दाखिल कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह के अलावा सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सुमित्रा महाजन के नाम का प्रस्ताव किया. बाकी बड़े दलों ने भी सुमित्रा महाजन के नाम पर मुहर लगा दी.

    2014 में सुमित्रा महाजन आठवीं बार सांसद चुनी गईं हैं. मीरा कुमार के बाद सुमित्रा महाजन लोकसभा की दूसरी महिला स्पीकर होने जा रही हैं.

    16वीं लोकसभा लोकतंत्र की कई मिसाल कायम कर रही है. ग्रीन कार्पेट की ट्रेजरी बेंचेज अरसे बाद एक ही पार्टी के 280 सांसदों से सजी है. बीजेपी के सांसद तो 282 थे लेकिन गोपीनाथ मुंडे की दुखद विदाई और मोदी के वडोदरा से इस्तीफे के बाद 280 बचे हैं. ये 280 सांसद एकमत होकर बहुमत साबित करते हैं.

    16वीं लोकसभा में दिलचस्प है कि पहली बार सांसद चुने गए नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने. उनकी कैबिनेट में पहली बार चुने गए कई सांसद हैं. 16वीं लोकसभा में रिकॉर्ड 315 सदस्य पहली बार चुने गए. इसके अलावा भी कुछ नए रिकॉर्ड मिल सकते हैं. लेकिन एक रिकॉर्ड दोहराया जा रहा है. मोदी सरकार लोकसभा में फिर से स्पीकर की कुर्सी महिला शक्ति को सौंपने जा रही है. लगातार दूसरी बार लोकसभा में महिला स्पीकर का चुनाव भी एक रिकॉर्ड होगा.


    I Love this Forum
Working...
X